नहीं हो रहे उपकरण ठीक, सिविल सर्जन ने लिखा पत्र

ग्वालियर/सुजान सिंह। शासकीय अस्पतालों में खराब पड़े उपकरणों के कारण आए दिन मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है, लेकिन उसके बाद भी उपकरण ठीक नहीं हो पा रहे हैं। जिसके चलते सिविल सर्जन ने प्रमुख सचिव को पत्र लिखा है। जानकारी के अनुसार प्रदेश भर के अस्पतालों में रखे उपकरणों को ठीक करने का ठेका भोपाल स्वास्थ्य विभाग द्वारा एम हेल्थकेयर कम्पनी को दिया गया है, लेकिन कम्पनी द्वारा उपकरण ठीक नहीं किए जा रहे हंै।

जिस कारण जिला अस्पताल में रखी अल्ट्रासाउण्ड मशीन, लधेड़ी प्रसूती गृह की एक्सरे मशीन, बिड़ला नगर प्रसूती गृह के एनबीएसयू में रखे बार्मर सहित अन्य अस्पतालों में रखे छोटे-छोटे उपकरण पड़े-पड़े धूल खा रहे हैं। इतना ही नहीं लगभग एक दो माह से बंद पड़े उपकरणों को ठीक करने के लिए जब सिविल सर्जन डॉ. वी.के. गुप्ता द्वारा सम्बंधित कम्पनी को कहा गया तो कम्पनी ने उपकरणों की जांच कर कमी भी बता दी, लेकिन उपकरण के पार्ट न होने की बात कहते हुए आज दिन तक उपकरण ठीक नहीं कराए गए। यहां तक कि कम्पनी के टेक्नीशियनों का कहना है वह सिर्फ जिला अस्पताल व सिविल अस्पताल के ही उपकरण ठीक करेंगे । कम्पनी के टेक्नीशियनों का कहना है कि कम्पनी ने उन्हें सिर्फ जिला अस्पताल व सिविल अस्पताल के ही उपकरण ठीक करने के निर्देश दिए हैं, इसलिए वह अन्य अस्पतालों में रखे उपकरणों की जांच तो कर सकते हैं, लेकिन उनमे पार्ट नहीं डाल सकते। उपकरण ठीक न होने के कारण मरीजों को आए दिन बिना जांच कराए ही वापस लौटना पड़ रहा है, इसी के चलते मरीजों की परेशानी को देखते हुए अब सिविल सर्जन डॉ. वी.के. गुप्ता ने प्रमुख सचिव के.के. ठस्सू को पत्र लिख कम्पनी को उपकरण ठीक कराने के निर्देश देने की बात कही है।

इनका कहना है-

कम्पनी की ओर से मशीन देखने के लिए टेक्नीशियन तो आते हैं, लेकिन पार्ट न होने के कारण कम्पनी मशीन ठीक नहीं करवा रही है। जिसके लिए शासन को पत्र लिखा गया है, जहां से जल्द ही सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

डॉ. वी.के.गुप्ता
सिविल सर्जन