22वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आज से आगाज


भुवनेश्वर।
22वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप आज भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होगी। कार्यक्रम के दौरान प्रसिद्ध गायक और संगीतकार शंकर महादेवन मनमोहक प्रस्तुति देंगे। इस दौरान वह खेल के विषय, बॉलीवुड संगीत और ओडिया गीतों के द्वारा दर्शकों का मन लुभाने के कोशिश करेंगे।

उद्घाटन समारोह के समापन के बाद आसमान में चमकदार आतिशबाजी का नजारा देखने को मिलेगा। कलिंग स्टेडियम में भव्य उद्घाटन समारोह की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चैंपियनशिप की स्पर्धाएं गुरुवार से शुरू होंगी जो नौ जुलाई तक चलेंगी। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम शाम छह बजे से आठ बजे तक होंगे। स्टेडियम को जनता के लिए चार बजे खोल दिया जाएगा। एथलीटों और वीआईपी का प्रवेश पांच बजे से होगा।

45 एशियाई देशों के 800 से ज्यादा एथलीट मार्च पास्ट में हिस्सा लेंगे। स्टेडियम में शपथ ग्रहण कार्यक्रम छह बजे होगा। उद्घाटन समारोह में 40 मिनट का सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र होगा।

थाईलैंड का डांस ग्रुप ‘ए थाउजेंड हैंड’ अपनी दिलकश प्रस्तुति देगा। समारोह में बौद्ध धर्म पर भी प्रकाश डाला जाएगा जो भारत को श्रीलंका और थाईलैंड से जोड़ता है। ओडिसी नृत्यांगना अरुणा मोहंती ने नृत्य कार्यक्रम तैयार किया है जिसमें 400 कलाकार हिस्सा लेंगें।राज्य सरकार ने कलिंग स्टेडियम में वाले उद्घाटन समारोह के लिए राजधानी में सभी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी घोषित कर दी है।

पाकिस्तान का छह सदस्यीय दल एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिस्सा लेने भुवनेश्वर पहुंच गया। पाकिस्तान एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष अकरम साही ने बीजू पटनायक अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचने के बाद खुशी व्यक्त की और भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के प्रयासों को सराहा। साथ ही उन्होंने कहा हम भारतीय महासंघ के शुक्रगुजार हैं जिनके कारण हम यहां हैं। हमारे भारतीय फेडरेशन के साथ काफी अच्छे सम्बन्ध हैं जिसकी वजह से ही हम यहां हिस्सा लेने आ पाए हैं।