नार्थ कोरिया के किसी भी हमले से निपटने के लिए तैयार : साउथ कोरिया

सोल। दक्षिण कोरियाई सेना ने उत्तर कोरिया के उस बयान को यूसए-दक्षिण कोरिया संबंधों के लिए एक चुनौती बताया है, जिसमें उसने अमेरिका प्रशांत क्षेत्र स्थित ग्वाम में मिसाइल हमला करने की योजना पर काम करने की बात कही है। सेना प्रमुख के प्रवक्ता रोह जे चोन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दक्षिण कोरिया किसी भी प्रकार की चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।

हम आपको बता दें कि सेना ने हालांकि अभी तक उत्तर कोरिया में किसी भी प्रकार की उकसाऊ या संदेहजनक गतिविधि नजर आने से इंकार किया है। इससे पहले उत्तर कोरिया ने कल कहा कि वह प्रशासनिक रूप से अमेरिका के अधीन प्रशांत महासागर के पश्चिमी भाग में स्थित ग्वाम द्वीप पर मिसाइल हमले की योजना पर विचार कर रहा है। साथ ही उत्तर कोरिया का यह बयान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के बाद आया है जिसमें ट्रंप ने कहा था कि उत्तर कोरिया अगर अमेरिका को धमकाना जारी रखता है तो उसे ऐसे विध्वंस का सामना करना होगा जो दुनिया ने कभी नहीं देखा होगा। ग्वाम की आबादी लगभग 1,63,000 लोगों की है और वहां एक अमेरिकी सैन्य अड्डा भी है जिसमें एक पनडुब्बी स्क्वाड्रन, एक हवाईअड्डा और एक कोस्ट गार्ड समूह शामिल है।

गौरतलब है कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तेजी से बढ़ रहे तनाव का वित्तीय बाजारों पर भी प्रतिकूल असर पड़ा है। अमेरिकी अधिकारियों और विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि देश उत्तर कोरिया के साथ बयानबाजी के झगड़ों में शामिल न हों।